spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeIndiaDelhi Bazar Portal All Markets And Shops In One Place Know Arvind...

Delhi Bazar Portal All Markets And Shops In One Place Know Arvind Kejriwal New Scheme Delhi Bazar Portal ANN


Delhi Bazar E-Portal: दिल्ली में केजरीवाल सरकार राज्य के बाजारों को ग्लोबल प्लेटफार्म देने जा रही है. इसे लेकर अरविंद केजरीवाल की आप सरकार ‘दिल्ली बाजार पोर्टल’ लॉन्च करने जा रही है. इस अनूठी पहल से अब सिर्फ दिल्ली ही नहीं, बल्कि पूरी दुनिया में लोगों को दिल्ली के उत्पादों की खासियत का पता लगेगा. दिल्ली बाजार पोर्टल में राजधानी की धरोहर कहे जाने वाले दिल्ली के बाजारों से एक लाख व्यापारियों को जोड़ा जाएगा. 

केजरीवाल सरकार दिल्ली बाजार पोर्टल को लॉन्च करने के अंतिम चरण में है. इस ई-पोर्टल में शुरुआत में 10 हजार विक्रेता शामिल होंगे. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार (21 जून) को दिल्ली सचिवालय में दिल्ली बाजार परियोजना की प्रगति का जायजा लेने के लिए उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की. सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि ‘दिल्ली बाजार’ योजना को आगे बढ़ाते हुए उसे एग्जीक्यूट किया जाएगा. 

पोर्टल को लेकर क्या बोले केजरीवाल? 

केजरीवाल ने कहा, “इस पोर्टल की मदद से दिल्ली के व्यापारियों को एक ऐसा मंच मिल सकेगा, जहां वो अपने उत्पाद वैश्विक स्तर भी बेच पाएंगे. दुनिया भर में बैठे लोगों की पहुंच दिल्ली के बाजारों और उनके व्यापारियों तक बन पाएगी. ‘दिल्ली बाजार’ भारत का पहला पोर्टल होगा जो राजधानी के सभी बाजारों को एक मंच पर लाएगा” 

ऐतिहासिक बाजारों का डिजिटलीकरण 

दिल्ली सरकार का लक्ष्य है कि पोर्टल के लॉन्च के 6 महीने के अंदर ही दिल्ली में एक लाख से अधिक दुकानों को दिल्ली बाजार पोर्टल पर ला जाए. दिल्ली बाजार पोर्टल में 24 घंटे दिल्ली की दुकानें डिजिटल स्टोर पर दिखाई देंगी. दिल्ली बाजार परियोजना के तहत दिल्ली के कई ऐतिहासिक बाजारों का बड़े पैमाने पर डिजिटलीकरण किया जाएगा.

सौरभ भारद्वाज ने सीएम को दिए अपडेट 

दिल्ली बाजार पोर्टल के लॉन्च से पहले उद्योग मंत्री सौरभ भारद्वाज ने बैठक में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को तैयारियों के बारे में बताया. इसके साथ पोर्टल के डिजाइन, विकास योजना, उत्पाद कैटलॉगिंग, बाजार स्थान, जियो-टैगिंग, मैप लेआउट, ई-पेमेंट और डिजिटल लुक जैसी विशेषताओं पर प्रकाश डाला. उन्होंने बताया कि दिल्ली के विभिन्न बाजारों का दौरा करने और ब्रांडिंग की जिम्मेदारी संभालने के लिए एक टीम तैयार की जाएगी. 

ये भी पढ़ें: 

कर्नाटक के CM सिद्धारमैया ने गृह मंत्री अमित शाह से की मुलाकात, क्या हुई बात?

RELATED ARTICLES

Most Popular