spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeIndiaLok Sabha Election 2024 Poll Of Polls BJP Alliance NDA Seats Vote...

Lok Sabha Election 2024 Poll Of Polls BJP Alliance NDA Seats Vote Share Percentage Of Three Different Opinion Polls Survey Results


Lok Sabha Election 2024 BJP Seats Opinion Poll Results: आगामी लोकसभा चुनाव को देखते हुए सभी पार्टियों ने अपनी तैयारी तेज कर दी है. सत्तारूढ़ एनडीए की सरकार को मात देने के इरादे से 26 विपक्षी पार्टियों ने कांग्रेस के साथ इंडिया अलायंस बना लिया है. लेकिन जनता के मन में एक ही सवाल क्या इंडिया एनडीए पर भारी पड़ेगा? क्या 2024 में बदलाव होने वाला है? BJP को इस बार कितनी सीटें मिलेंगी! 

इन सभी विषयों पर और इस साल के तीन सर्वे के माध्यम से लोकसभा चुनाव 2024 में लोगों का मिजाज जानने की कोशिश की गई. तीनों सर्वे के नतीजों के मुताबिक, 2024 में बीजेपी की एनडीए अलायंस को आसानी से बहुमत मिलने की बात सामने आई है. अगर इन सर्वे के आंकड़े सही साबित होते हैं तो पीएम मोदी की अगुवाई वाले एनडीए तीसरी बार भी केंद्र में सरकार बना लेगी. तीनों ही सर्वे में एनडीए को करीब 300 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है. जानिए किस सर्वे में कितनी सीटें.

इंडिया टुडे सर्वे
2023 जनवरी के अंत में जारी किए गए इंडिया टुडे सर्वे के आंकड़ों के मुताबिक, बीजेपी की गठबंधन एनडीए को कुल 543 सदस्यीय लोकसभा में 298 सीटों पर जीत मिलने का अनुमान है. जबकि इसमें कांग्रेस नीत यूपीए अलायंस को 153 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया था और अन्य को 92 सीटें मिलने की बात कही गई थी. जबकि अकेले बीजेपी को 284 सीटें मिलने का अनुमान था.
 
टाइम्स नाउ ईटीजी सर्वे
इस सर्वे के आंकड़े जून महीने में जारी किया गया. जिसके अनुसार, बीजेपी गठबंधन को 285 से 325 सीटें मिल सकती है. वहीं कांग्रेस की यूपीए अलायंस को 111 से 149 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया. सर्वे में मिले वोट शेयर देखें तो कांग्रेस को 28.82 फीसदी वोट शेयर प्राप्त होने का अनुमान है. जबकि बीजेपी का वोट शेयर 38.08 प्रतिशत और अन्य को 33.10 फीसदी मत मिलने का अनुमान सामने आया था.

INDIA अलायंस के बाद का सर्वे 
इंडिया टीवी सीएनएक्स ने विपक्ष की गठबंधन बनने के बाद ये सर्वे किया, जिसे जुलाई के आखिरी में जारी किया गया. देखें किसको कितनी सीटें-

  • एनडीए- 318
  • इंडिया-175
  • अन्य- 50
  • बीजेपी- 290
  • कांग्रेस- 66

ये भी पढ़ें- Poll of Polls: कांग्रेस का रिपोर्ट कार्ड, किस सर्वे में कितनी सीटें मिलने का अनुमान, जानिए

RELATED ARTICLES

Most Popular