spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeIndiaPM Modi in Austria: 'सीना तानकर कहते हैं हमने दुनिया को युद्ध...

PM Modi in Austria: ‘सीना तानकर कहते हैं हमने दुनिया को युद्ध नहीं, बुद्ध दिए’, ऑस्ट्रिया में बोले PM मोदी


PM Modi in Austria: दो दिवसीय ऑस्ट्रिया दौरे पर गए प्रधानमंत्री मोदी दूसरे दिन वियना में एक सामुदायिक कार्यक्रम में शामिल हुए. इस दौरान उन्होंने भारतीय समुदाय को संबोधित भी किया और बताया कि भारत ने दुनिया को युद्ध नहीं बल्कि बुद्ध दिए हैं. वियना में हुए इस सामुदायिक कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जैसे ही मंच पर पहुंचे वैसे ही लोग ‘मोदी, मोदी’ के नारे लगाने लगे.

भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, “ऑस्ट्रिया का ये मेरा पहला दौरा है जो उत्साह, उमंग मैं यहां देख रहा हूं वो अद्भूत है. 41 साल बाद भारत के किसी पीएम का यहां आना हुआ है.” उन्होंने आगे कहा, “ये इंतजार एक ऐतिहासिक अवसर पर खत्म हुआ है. भारत और ऑस्ट्रिया अपनी दोस्ती के 75 वर्ष मना रहा हैं.”

‘भारत-ऑस्ट्रिया अलग-अलग छोर पर फिर भी कई समानताएं’

प्रधानमंत्री मोदी ने अपने संबोधन के दौरान कहा कि भौगोलिक दृष्टि से भारत और ऑस्ट्रिया दो अलग-अलग छोर पर हैं, लेकिन हम दोनों के बीच अनेक समानताएं हैं. पीएम मोदी ने आगे कहा कि लोकतंत्र हम दोनों देशों को जोड़ता है. स्वतंत्रता, समानता, बहुलवाद और कानून शासन का आदर ​हमारी साझा मूल्य हैं. हम दोनों समाज बहु संवर्धित और बहुभाषी हैं.

‘सीना तानकर दुनिया से कह सकते हैं कि हमने युद्ध नहीं बुद्ध दिए’

भारत और ऑस्ट्रिया की साझा विरासत का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि लगभग 200 साल पहले वियाना यूनिवर्सिटी में संस्कृत पढ़ाई जाती थी. 1880 में इसे और बल मिला. पीएम मोदी ने बताया कि आज भी वो कई विचारकों से मिले जो भारत में काफी रुचि रखते हैं. इसी दौरान पीएम मोदी ने कहा, “हजारों सालों से हम दुनिया के साथ ज्ञान साझा करते रहते हैं. हमने युद्ध नहीं दिए. हम सीना तानकर दुनिया से कह सकते हैं कि हमने युद्ध नहीं बुद्ध दिए हैं.”

प्रधानमंत्री मोदी ने ऑस्ट्रिया में किया लोकसभा चुनाव का जिक्र

ऑस्ट्रिया में प्रधानमंत्री मोदी ने भारत में हाल ही में संपन्न हुए लोकसभा चुनाव का भी जिक्र किया. पीएम मोदी ने कहा कि पूरी दुनिया भारत में हुए चुनावों के बारे में सुनकर हैरान हैं. 65 करोड़ से ज्यादा लोगों ने वोट डाला है. इतना बड़ा चुनाव हुआ और कुछ घंटों में ही चुनाव के नतीजे साफ हो जाते हैं. ये भारत की इलेक्टोरल मशीनरी और हमारे लोकतंत्र की ताकत है.

ये भी पढ़ें: राहुल गांधी ने दिखाई लोको पायलट की ‘दुर्दशा’ तो अश्विनी वैष्णव बोले- वो फैला रहे हैं फेक न्यूज



Source link

RELATED ARTICLES

Most Popular