spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeIndiaPM Modi Austria visit discusses Russia Ukraine war strategic ties with Austrian...

PM Modi Austria visit discusses Russia Ukraine war strategic ties with Austrian Chancellor Karl Nehammer joint declaration


PM Narendra Modi Austria Tour: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार (10 जुलाई 2024) को देश की अपनी पहली यात्रा के दौरान ऑस्ट्रिया के चांसलर कार्ल नेहमर के साथ यूक्रेन में युद्ध और भारत-ऑस्ट्रिया के रणनीतिक संबंधों पर चर्चा की. मॉस्को में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात के बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस में दोहराया कि दुनिया में युद्ध के लिए कोई जगह नहीं है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऑस्ट्रिया की अपनी यात्रा को ऐतिहासिक और विशेष बताया.

यूक्रेन विवाद पर हुई बात

पीएम मोदी ने यहां बुनियादी ढांचे के विकास, नवीकरणीय ऊर्जा, हाइड्रोजन, जल और अपशिष्ट प्रबंधन और एआई को लेकर ऑस्ट्रिया के साथ संबंधों को मजबूत करने पर भी चर्चा की. पीएम मोदी ने कहा, “मैंने पहले भी कहा है कि यह युद्ध का समय नहीं है. समस्याओं का समाधान रणभूमि में नहीं हो सकता. कहीं भी हो, मासूम लोगों के जान की हानि स्वीकार्य नहीं है. भारत और ऑस्ट्रिया शांति और स्थिरता की बहाली के लिए हर संभव सहयोग देने को तैयार हैं.”

दोनों देशों ने आतंकवाद की निंदा की

पीएम मोदी ने संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, “भारत और ऑस्ट्रिया आतंकवाद की कड़ी निंदा करता है. हम इस बात पर सहमत हैं कि यह किसी भी रूप में आतंकवाद स्वीकार्य नहीं है. लोकतंत्र और कानून के शासन जैसे मूल्यों में साझा विश्वास भारत-ऑस्ट्रिया संबंधों की मजबूत नींव हैं. मुझे खुशी है कि मुझे प्रधानमंत्री के रूप में अपने तीसरे कार्यकाल की शुरुआत में ऑस्ट्रिया आने का मौका मिला.”

‘यूक्रेन में हो रहा युद्ध होना चाहिए समाप्त’

ऑस्ट्रिया के चांसलर कार्ल नेहमर ने एक्स पर पोस्ट कर पीएम मोदी की ओर से कहे गए कई मुद्दों पर सहमति जताई. उन्होंने कहा, “पश्चिम और दक्षिण के देशों को स्विट्जरलैंड में शांति शिखर सम्मेलन में चुने गए रास्ते को आगे बढ़ाने के लिए एकजुट होना चाहिए. इस संबंध में भी भारत की महत्वपूर्ण भूमिका है.” ऑस्ट्रियाई चांसलर कार्ल नेहमर ने कहा, “यूक्रेन में हो रहा युद्ध अब समाप्त होना चाहिए. इसके लिए ऑस्ट्रिया संवाद स्थापित करने के लिए हर संभव कोशिश करेगा.”



Source link

RELATED ARTICLES

Most Popular