spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeIndiaAssembly Election 2023 Social Media Race Between BJP And Congress Facebook Twitter...

Assembly Election 2023 Social Media Race Between BJP And Congress Facebook Twitter X Instragram Youtube


Social Media Warfare Between BJP and Congress: पिछले कुछ साल में भारत में सोशल मीडिया की उपस्थिति और उसका महत्व काफी बढ़ा है. कभी मस्ती, टाइम पास या अपनी फीलिंग्स और पिक्चर शेयर करने वाला सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म आज के समय में किसी भी तरह की सूचना, खबर या कोई अन्य जानकारी पाने के लिए सबसे बड़ा माध्यम बन गया है. यही वजह है कि आज बड़ी से बड़ी कंपनियां, राजनीतिक पार्टियां, बड़ी शख्सियतें आपको सोशल मीडिया पर नजर आती हैं.

भारत में अब राजनीति में भी सोशल मीडिया अपनी उपस्थिति दर्ज करा चुका है और इसका काफी महत्व है. 2014 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने अपने पक्ष में माहौल बनाने के लिए सोशल मीडिया का जमकर इस्तेमाल किया. ये सिलसिला 2019 लोकसभा चुनाव और अब मौजूदा समय में भी जारी है. इसे देखते हुए अब दूसरे दल भी इस प्लेटफॉर्म पर खुद को एक्टिव कर रहे हैं. आइए जानते हैं कि सोशल मीडिया पर इस समय कांग्रेस और बीजेपी की क्या स्थिति है. लाइक, सब्सक्राइब और शेयर के गेम में कौन किस पर भारी पड़ता है.

फेसबुक पर क्या है हाल?

बात अगर फेसबुक की करें तो इस प्लेटफॉर्म पर बीजेपी के करीब 16 मिलियन यानी 1 करोड़ 60 लाख से ज्यादा फॉलोअर्स हैं. बीजेपी की ओर से किए गए पोस्ट को लाइक करने का औसत 4 से 8 हजार के बीच पड़ता है. वहीं कांग्रेस फेसबुक पर बीजेपी से बहुत पीछे नजर आती है. उसके इस प्लेटफॉर्म पर करीब 6.7 मिलियन यानी करीब 70 लाख फॉलोअर्स हैं. फॉलोअर्स में बड़ा गैप होने की वजह से पोस्ट शेयर करने में भी कई गुना का अंतर है.

इंस्टाग्राम पर कौन किससे आगे?

इंस्टाग्राम पर भारतीय जनता पार्टी के करीब 6 मिलियन यानी 60 लाख फॉलोअर्स हैं. बीजेपी ने 1 नवंबर 2023 तक करीब 7609 पोस्ट किए थे. दूसरी तरफ कांग्रेस को इंस्टाग्राम पर भी बीजेपी से बड़ी हार मिल रही है. इस प्लेटफॉर्म पर कांग्रेस के 2.1 मिलियन फॉलोअर्स हैं. पोस्ट की बात करें तो कांग्रेस ने 1 नवंबर 2023 तक 16404 पोस्ट किए हैं. पोस्ट करने के मामले में कांग्रेस बीजेपी से आगे निकलती दिख रही है.

एक्स पर क्या है स्थिति?

माइक्रो ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म एक्स (पहले ट्विटर) बीजेपी के लिए सोशल मीडिया के मामले में सबसे बड़ा हथियार है. यहीं से वह अपने नेताओं को हीरो और विपक्ष के नेता को जीरो साबित करते हैं. एक्स पर बीजेपी के करीब 21 मिलियन यानी 2 करोड़ 10 लाख से अधिक फोलअर्स हैं. यहां बीजेपी के एक पोस्ट पर औसतन 1 से 3 लाख व्यूज आते हैं. वहीं, कांग्रेस के एक्स पर करीब 10 मिलियन फॉलोअर्स हैं. पार्टी के एक पोस्ट पर औसतन 40 से 60 हजार व्यूज आते हैं.

यूट्यूब पर कौन है कितना आगे?

यूट्यूब पर बीजेपी के करीब 5 मिलियन फॉलोअर्स हैं. बीजेपी ने 1 नवंबर 2023 तक करीब 37 हजार वीडियो शेयर किए हैं. दूसरी तरफ कांग्रेस के यूट्यूब पर 3.69 मिलियन फ़ॉलोअर्स हैं. इस प्लेटफॉर्म पर कांग्रेस ने 1 नवंबर 2023 तक करीब 24 हजार वीडियो शेयर किए हैं.

क्या है निष्कर्ष

अगर सोशल मीडिया पर जीत की बात करें तो इस मामले में बीजेपी कांग्रेस से काफी आगे निकलती दिख रही है. फेसबुक, इंस्टाग्राम और ट्विटर पर बीजेपी और कांग्रेस के बीच करीब आधे का फर्क है. सिर्फ यूट्यूब पर ही कांग्रेस बीजेपी को मुकाबला देते दिख रही है. इसके अलावा एक्स पर समय-समय पर ट्रेंड चलाने के मामले में भी कांग्रेस बीजेपी से काफी पीछे नजर आती है.

ये भी पढ़ें

चीनी कंपनी अलीबाबा और बाइदू ने अपने डिजिटल मैप से इजरायल को किया गायब, क्या है वजह?

RELATED ARTICLES

Most Popular