spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeIndia(*16*) Udyan Reopen For Public From Today August 16 Rashtrapati Bhavan Know...

(*16*) Udyan Reopen For Public From Today August 16 Rashtrapati Bhavan Know Timing


(*16*) Udyan Ticket and Timing: अमृत उद्यान बुधवार (16 अगस्त) को फिर से खोला जा रहा है. एक महीने के लिए उद्यान जनता के लिए खुला रहेगा. 14 अगस्त को राष्ट्रपति भवन ने एक बयान कर इसकी जानकारी दी थी. ऐसा पहली बार हो रहा है कि राष्ट्रपति भवन के उद्यान को एक साल में दूसरी बार खोला जा रहा है. पहली बार साल की शुरुआत में उद्यान खोला गया था और 10 लाख से ज्यादा लोग यहां घूमने आए थे.

जो लोग अमृत उद्यान जाना चाहते हैं वह ऑफिशियल वेबसाइट पर बुकिंग भी कर सकते हैं. इसके अलावा, एंट्री पास भी मिलते हैं.

यहां से कर सकते हैं बुकिंग
राष्ट्रपति भवन की ओर से जारी किए गए बयान में कहा गया कि राष्ट्रपति भवन की आधिकारिक वेबसाइट से ऑनलाइन बुकिंग की जा सकती है. इसके अलावा गेट नंबर-35 के पास मौजूदी कियोस्क से भी एंट्री पास लिए जा सकते हैं. उद्यान में प्रवेश के लिए कोई शुल्क नहीं देना होगा. अमृत उद्यान के लिए एंट्री फ्री रखी गई है. 

5 सितंबर को शिक्षकों के लिए विशेष रूप से खुला रहेगा
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने सोमवार को अमृत उद्यान का दौरा किया था. बयान में यह भी कहा गया कि उद्यान उत्सव-द्वितीय के तहत अमृत उद्यान 16 अगस्त 2023 से 17 सितंबर 2023 तक जनता के लिए खुला रहेगा. सिर्फ सोमवार के दिए जनता को उद्यान में जाने की अनुमति नहीं होगी. 5 सितंबर को शिक्षक दिवस पर उद्यान विशेष रूप से शिक्षकों के लिए खुला रहेगा.

सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक घूम सकते हैं पर्यटक
यह भी कहा गया कि पर्यटक सुबह 10 बजे से शाम पांच बजे तक उद्यान में घूम सकते हैं. आखिरी एंट्री शाम 4 बजे तक ही होगी. उद्यान उत्सव-प्रथम के तहत 29 जनवरी से 31 मार्च तक अमृत उद्यान खोला गया था. उस समय 10 लाख से ज्यादा पर्यटक यहां आए थे.

LOC पर भारतीय और पाकिस्तानी सैनिकों ने बांटी मिठाइयां
देश के 77 वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर मंगलवार को जम्मू कश्मीर के पुंछ, जम्मू और सांबा जिलों में भारतीय सैनिकों ने अपने पाकिस्तानी समकक्षों के साथ मिठाइयों एवं शुभकामनाओं का आदान-प्रदान किया. अधिकारियों ने बताया कि पुंछ में भारतीय और पाकिस्तानी सैनिकों ने नियंत्रण रेखा पर चक्कन दा बाग और अन्य अग्रिम क्षेत्रों में एक-दूसरे को मिठाइयां बांटी. उन्होंने बताया कि बहुत ही सौहार्दपूर्ण माहौल में जम्मू सीमा पर विभिन्न अग्रिम सीमा चौकियों पर सीमा सुरक्षा बल और पाकिस्तान रेंजर्स के कर्मियों ने एक-दूसरे को मिठाइयां वितरित कीं. उन्होंने बताया कि सांबा, कठुआ, आर एस पुरा और अखनूर में सभी सीमा चौकियों पर दोनों देशों के जवानों ने एक-दूसरे को मिठाइयां वितरित कीं.

यह भी पढ़ें:
Independence Day 2023: क्या है न्यायपालिका के सामने सबसे बड़ा चैलेंज, स्वतंत्रता दिवस पर CJI चंद्रचूड़ ने बताया

RELATED ARTICLES

Most Popular